देश के कई राज्यों में बाढ,महाराष्ट्र में भारी बारिश से पुणे जिले में 5 लोगों की मौत, मुंबई एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी

देश के कई राज्यों में बाढ,महाराष्ट्र में भारी बारिश से पुणे जिले में 5 लोगों की मौत, मुंबई एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी

दिल्ली (/चम्पारण TIMES)
देशभर में मानसून शुरू हो गया है, बारिश के कारण देश के कई अलग-अलग हिस्सो में बाढ़ आ गया है. असम, बिहार और गुजरात जैसे कई राज्यों में बारिश की वजह से नदिया उफान पर है. और बाढ़ के कारण लोगों का बुरा हाल हो गया है. गुरुवार (25 जुलाई 2024) को पुणे और उसके आसपास में हुई भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया.

महाराष्ट्र के पुणे में गुरुवार (25 जुलाई 2024) की रात से लगातार हो रही बारिश के कारण पुणे जिले में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है. वहीं बारिश से प्रभावित पुणे के निचले इलाकों में फंसे 400 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है.

दो अलग-अलग जगहों पर हुई घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई, एक पुणे शहर के डेक्कन जिमखाना इलाके में बिजली का झटका लगने से अभिषेक अजय घनेकर (25), आकाश विनायक माने (21) और शिव जिदबहादुर परिहार (18) मृत्यू हो गई है सभी पुलाची वाडी के निवासी थे.

वहीं दूसरी घटना गुरुवार को पुणे-ताम्हिनी-कोलाड मार्ग पर मुलशी के अदारवाड़ी गांव में भूस्खलन की घटना में एक होटल व्यवसायी अदारवाड़ी का निवासी शिवाजी मोतीराम बहिरात (30) की मौत हो गई.

पुणे के चारोली के श्मशान घाट के पास एक अज्ञात व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या पांच हो गई.

शहर में आज सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 122.1 मिमी बारिश हुई.जुहू समुद्र तट पर ऊंची लहरें उठने की खबरें मिली हैं, जिसके बाद पुलिस और स्थानीय अधिकारियों ने लोगों को समुद्र तट से दूर रहने की चेतावनी दी है.पुणे कलेक्टर ने बताया कि, अभिषेक घनेकर, शिवा परिहार और आकाश माने नदी किनारे रखी अपना ठेला निकालनेे गए थे. उसी समय बिजली का झटका लगने से तीनों व्यक्ति की मृत्यू हो गई.

*उपमुख्यमंत्री ने की राहत बचाव कार्य की समीक्षा

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष दिवासे ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, अधरवाड़ी गांव में एक बड़ी चट्टान खिसक कर एक होटल पर गिर गई, जिसकी चपेट में आकर शिवाजी भैरत की मौत हो गई. वहीं गढ़चिरौली के रहने वाले एक अन्य व्यक्ति जितेंद्र जम्भुरपाणे भी इस घटना में गंभिर रूर से घायल हो गए.

बुधवार और गुरुवार की दरमयानी रात और आज (गुरुवार) सुबह से महाराष्ट्र के कई अन्य शहरों में भारी बारिश हुई. जिसके बाद मुंबई और पालघर में रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है.

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कई बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और बचाव एवं राहत प्रयासों की समीक्षा एवं समन्वय के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से भी मुलाकात की.

राहत बचाव कार्य में तेजी लाने के लिए आर्मी को बुलाया गया है. अधिकारियों ने एकता नगरी और विट्ठल नगर जैसे क्षेत्रों तथा कल्याणी नगर की आवासीय सोसाइटियों में भीषण बाढ़ की जानकारी दी है.

मुंबई के सांताक्रूज़ में इस महीने अब तक 1,500 मिमी से ज़्यादा बारिश दर्ज की है, जिससे शहर के इतिहास में यह दूसरा सबसे ज़्यादा बारिश वाला जुलाई महीना बन गया है.

राज्य की चार नदियों में से दो, कुंडलिका और अंबा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. दोनों नदियों के किनारे बसे गाँवों के लोगों को खतरा है. इसके अलावा “मीठी नदी” जो की मुंबई के छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डे के करीब से गुजरती है, “मीठी नदी” का पानी खतरे के निशान से सिर्फ एक मीटर नीचे से बह रही है.

भारी बारिश के कारण हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है, इंडिगो और स्पाइसजेट ने अपने यात्रियों को “उड़ानों में समय-समय पर होने वाली देरी” के बारे में अलर्ट किया है. एयर इंडिया ने उड़ानों के रद्द होने के बाद यात्रीयों के टिकट का पैसा वापस करने की पेशकश की है.पुणे से करीब 65 किलोमीटर दूर लवासा नामक निजी शहर में भूस्खलन हुआ है. भूस्खलन में कम से कम तीन से चार लोगों के फसे होने की आसंका जताई जा रही है. राज्य के सतारा जिले में स्थित सबसे बड़े बांधों में से एक कोयना बांध के छह गेट आज शाम 18 इंच तक खोल दिया गया है, बांध खुलने से 11,000 क्यूसेक (या 3.2 लाख लीटर से अधिक) पानी को बाहर निकाला गया है.

Comments

Popular posts from this blog

Rupauli by-election Result: 'जब तक मैं जीवित...', रुपौली उपचुनाव में जीत के बाद निर्दलीय कैंडिडेट की आई पहली प्रतिक्रिया

कहिए तो पैर छू लूं राजनीति में बने रहने के लिए इतना गिरना ठीक नहीं - राष्ट्रीय युवा शक्ति परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष, गुलाब अंसारी

वक्फ बोर्ड काले क़ानून मामले में केंद्र सरकार को मुहतोड़ जवाब दिया मोहम्मद दानिश परवेज़